चीनी मीडिया की धमकी, US के साथ गया भारत तो बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी

चीनी मीडिया की धमकी, US के साथ गया भारत तो बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी





लद्दाख में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच गतिरोध अभी पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ है लेकिन चीन की सरकारी मीडिया भारत को धमकी देने से बाज नहीं आ रही है. चीन की सरकार के मुखपत्र कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने लद्दाख में तनाव घटने को सकारात्मक संकेत बताने के साथ-साथ भारत को कई नसीहतें भी दे डाली हैं. चीनी अखबार ने कहा है कि भारत अपनी घरेलू समस्याओं पर ध्यान दे और गुटनिरपेक्षता की अपनी पुरानी नीति पर चले. इसके साथ ही, अमेरिका से दूरी बनाए रखने को लेकर भी भारत को आगाह किया है.


ग्लोबल टाइम्स ने चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग के बयान का जिक्र किया. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि चीन और भारत की तरफ से सीमा पर तनाव घटाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. चीनी अखबार ने कहा कि तमाम विश्लेषकों ने इस बयान को चीन और भारत के बीच तनाव घटाने का स्पष्ट संकेत माना है और इसका स्वागत किया है.


ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, भारत-चीन सीमा पर हालात सुधरने से कुछ हद तक दोनों देशों को आर्थिक और व्यापार के ज्यादा मौके मिलेंगे जो दोनों देशों के हित में होगा. अगर तनाव बढ़ता है और संघर्ष का रूप ले लेता है तो फिर भारत-चीन के संबंधों के लिए बहुत कम गुंजाइश बचेगी. भारत में चीन विरोधी भावनाओं के उभार को देखते हुए राजनीति का असर द्विपक्षीय व्यापार पर भी पड़ेगा.


अखबार ने लिखा है, फिलहाल, चीजें सकारात्मक दिशा में बढ़ती नजर आ रही हैं और सीमा पर तनाव कम होने की संभावना मजबूत हो रही है. इसका मतलब है कि भविष्य में दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग बढ़ेगा और दम तोड़ती भारतीय अर्थव्यवस्था को भी सांस लेने का मौका मिलेगा.



ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, जब भारत-चीन के बीच सीमा विवाद खत्म हो जाएगा तो दोनों देशों के आर्थिक और व्यापारिक रिश्ते भी सामान्य हो जाने की उम्मीद है. हालांकि, एक बात ध्यान देने वाली है कि वैश्विक भू-राजनीतिक व्यवस्था अब ज्यादा जटिल हो चुकी है. चीन-अमेरिका एक नए शीत युद्ध की तरफ आगे बढ़ रहे हैं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया और भारत ने एक नई रणनीतिक साझेदारी बना ली है. ऐसे मोड़ पर, भारत पर भू-राजनीतिक दबाव ज्यादा है और उसे कई तरह के प्रलोभन भी दिए जा रहे हैं.

0/Post a Comment/Comments

Stay Conneted

Domain